Friday, August 16, 2019

मशोबरा हिल स्टेशन

मशोबरा हिल स्टेशन

 शिमला से आगे जब भी सराहन, किन्नौर या  लाहौल स्पीति जाना हुआ तो नारकंडा होते हुए सीधे निकल गए मगर मशोबरा रुकना कभी नहीं हुआ ।इस बार कुछ दिन के लिए मशोबरा आना हुआ तो इसकी खूबसरती को भी करीब से महसूस किया। मशोबरा सर्दियों में बदलते मिजाज के लिए मशहूर है क्योंकि उस वक़्त यहां तापमान -10 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है। अक्टूबर से फरवरी तक यहां बहुत ठंड होती है और जनवरी में भारी स्नोफॉल होता देखा जा सकता है ।
मई जून में जब मैदानी इलाके गर्मी में तप रहे होते हैं तब मशोबरा का मौसम बडा दिलकश हो जाता है। गर्मी की छुट्टियों में पहले लोग अक्सर शिमला, मनाली और मसूरी का रुख करते थे मगर अब घूमने के लिए भीड़-भाड़ से दूर शांत जगहों की तलाश में रहते है।
 मेरे पास मशविरा चाहने वाले कई दोस्तो के फोन आते हैं जो हिमाचल की यात्रा करना चाहते हैं। मै उनकी रुचि के अनुसार किसी जगह का नाम सुझा देता हूं । मित्र कई बार कहते हैं कि कोई ऐसी जगह बताइए जो ज्यादा दूर ना हो और बीवी बच्चे भी खुश हो जाएं । मै उन दोस्तों को कहता हूं कि बच्चों को आप जहां भी घुमा दें खुश हो जाएंगे मगर बीवी को चाहे स्विटजरलैंड घुमा देना उसे सर दर्द की शिकायत वहां भी बनी रहेगी ।
खैर...  इस बार आप गर्मी के मौसम में किसी पहाड़ी इलाके में घूमने जाना चाहते है जो ज्यादा दूर न हो तो मशोबरा एक अच्छा विकल्प हो सकता है । दुनिया की भीड़ से दूर छुट्टियां बिताने के लिए मशोबरा बेहतरीन जगह है। मशोबरा शिमला से 10 किमी की दूरी पर एक लोकप्रिय पर्यटक स्थल है जो समुद्र तल से 2500 मीटर की ऊंचाई पर है। माउंटबेटन और लेडी एडविना की जीवनी के अनुसार मशोबरा को लार्ड डलहौजी ने 18वीं सदी में स्थापित किया था। मशोबरा चारों ओर से चीड़, पाइन और देवदार के जंगलों से घिरा हुआ है।

 कैरिगनानो नेचर पार्क  मशोबरा का एक  प्रमुख आकर्षण है । यह छोटा-सा हिल स्टेशन खूबसूरत तो है ही साथ में एडवेंचर के लिए भी एक बेहतरीन जगह है । यहां आप ट्रैकिंग ,कैंपिंग और बाइकिंग जैसे कई सारे एडवेंचर का आनंद ले सकते हैं। आपके पास वक़्त की कमी नहीं है तो मशोबरा से तत्तापानी, नालदेहरा ,करसोग के लिए निकला जा सकता है। आप यहां आकर कहीं भी न जाएं तो भी मशोबरा आपको मायूस नहीं होने देता ।

हाल ही में एक मैसेज मिला जो इस तरह से है :
ज़िन्दगी तो अपने आप पूरी हो रही है आप अपने शौक पूरे कीजिए।










No comments:

Post a Comment